Matrix game reduced tension via webdunia.com

सामाजिक बुद्धिमत्ता पर आधारित वीडियो गेम तनाव कम करने में सहायक होते हैं। कनाडा के एक विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा बनाया गए वीडियो गेम 'मैट्रिक्स' ने लोगों में जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने और समाज के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने में सहायता की।

कनाडा के मैकतगल विश्वविद्यालय में हुए अनुसंधान में यह बात सामने आई है कि सामाजिक बुद्धिमत्ता पर आधारित वीडियो गेम तनाव कम करने में सहायक होते हैं। विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा बनाया गए वीडियो गेम 'मैट्रिक्स' ने लोगों में जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करने और समाज के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने में सहायता की।

ND
मैकगिल विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रोफेसर मार्क बैल्डविन कहते हैं कि हम जानते थे कि इस तरह के गेम्स बनाए जा सकते हैं, जो लोगों को अपने आसपास के माहौल को बेहतर और सकारात्मक ढंग से समझने की प्रेरणा दें। इस गेम के लिए कॉल सेंटर के 23 कर्मचारियों को उदास चेहरों के बीच छिपे मुस्कुराते हुए चेहरों को क्लिक करने को कहा गया।

शोध में यह पाया गया कि इस खेल को लगातार खेलने वाला व्यक्ति धीर-धीरे सकारत्मक व्यवहार अपना लेता है। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि इस तरह के खेलों को खेलने के बाद व्यक्ति को बढ़ाने वाले हारमोन 'कारटिजाल' में 17 फीसदी की कमी दर्ज हुई।

इन गेम्स को कई तरह की परेशानियों से निपटने के लिए काम में लाया जा सकता है जैसे सामाजिक तनाव, लोगों से मिलने-जुलने में होने वाली हिचक आदि। यहां तक कि धावक इनके प्रयोग के बाद खराब परिणाम से डरे बगैर बेहतर प्रदर्शन पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।

Comments